Saturday, October 13, 2018

फाइनेंस एवं बैंकिंग क्षेत्र की जानी बारिकियाँ

Citizen Journalism , Jabalpur
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के व्यावसायिक अध्ययन एवं कौशल विकास संस्थान तथा सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड आॅफ इंडिया SEBI के संयुक्त तत्वाधान में आज " फाइनेंशियल ऐजुकेशन (Financial Education) " विषय पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन कौशल विकास विभाग , विज्ञान भवन , रादुविवि में किया गया।
              इस व्याख्यान में छात्र छात्राओं को बैंकिंग एवं फाइनेंस सेक्टर में करियर की संभावनाओं , निवेश के तरीकों , तकनिकी ज्ञान एवं बारिकियों को विस्तारपूर्वक समझाया गया ।
व्याख्यानदाता सेबी के रिसोर्स पर्सन प्रो. आर. सी. जैन तथा सीए सर्जना जैन ने एक ओर जहाँ छात्रों को व्याख्यान और स्टडी मटिरियल उपलब्ध कराया वहीं दूसरी ओर फेस टू फेस इंटरेक्शन ने व्याख्यान को ज्यादा रोमांचक बनाया जहां रिसोर्स पर्सन ने छात्रों से तो सवाल किये ही और तो और उनकी समस्याओं का समाधान भी दिया।छात्रों को एक ओर जहाँ इस क्षेत्र में अपार संभावनाओं से अवगत कराया गया तो वहीं उस मुकाम तक कैसे पहुँचे इसकी विधि भी बताई गई ।
              संस्थान के निदेशक प्रो. सुरेन्द्र सिंह ने छात्रों को बताया कि फाइनेंस ऐजुकेशन सभी के लिये महत्त्वपूर्ण हैं एवं इसकी सभी भ्रांतियों का समाधान आवश्यक है । कार्यक्रम में मंच संचालन श्रीमती डाॅ. मीनल दुबे ने किया एवं आभार प्रदर्शन डाॅ. अजय मिश्रा ने किया ।

No comments:

Post a Comment

थैंक्यू KK! हम रहें या न रहें कल, कल याद आएंगे ये पल, प्यार के पल...

KK, 90's के दौर का वो नाम जिसकी आवाज सुन हम सभी बड़े हुए। 'कुछ करने की हो आस-आस... आशाएं' या 'अभी-अभी तो मिले हो, अभी न करो ...