Thursday, May 2, 2019

मैं मजदूर हूँ !!!



नमस्ते !

आज मैं अपनी कुछ बातें आप के साथ साझा करना चाहता हूँ इसलिए यह खुला पत्र आप सबके लिए ।

आशा है आप सब मंगलमय होंगे एवं गर्मी में कूलर , शीतल पेय और फलों का मज़ा ले रहे होंगे ।

मुझे देख मुझसे दूर क्यों हो जाते हैं आप सब ?
मेरी कभी क्यों नहीं सुनते ? 
हमेशा मैं ही क्यों सुनता हूँ आपकी ? 
थोड़ी अजब-गजब लगें शायद मेरी यह बात आपको पर जताने की बड़ी तमन्ना है । मेरे लिबास से ही आप सब मुझे पहचान जाते हैं कि मैं मजदूर हूँ । दिन-रात  , धूप छांव , सर्दी- गर्मी कैसे भी हालात हो बिना  किसी बहाने के काम मैं  करता हूँ । वो गद्दी वाली कुर्सी पर बैठे साहब और मेम लोग बस हुकूम करती हैं और मुझे काम करना होता है । कभी किसी ऊँची बिल्डिंग में , कभी सड़कों में , कभी खेतों में , कभी माल ढोने में , कभी होर्डिंग लगाने में आदि आदि । मेरा कोई ठौर ठिकाना नहीं । कभी रेत के ढेर पर मिलूंँगा तो कभी मालगोदामों में , कभी धूल के आशियाने में तो कभी सूरज की कड़कड़ाती चमक में खेलता हुआ और हाँ ! शायद कभी ठेला ठेलते या रिक्शा खींचते । मुझे तो बड़ी आसानी से मजदूर बोलते हैं आप पर क्या कभी गौर किया की ये मेरा नहीं , मजदूर शब्द का नहीं अपितु कार्य का उपहास है ।  वो भी उस कार्य का जो या तो आप नहीं करना चाहते या असमर्थ है  ।  यहाँ तक की आप हमारे कारण ही आराम फरमा पा रहे हैं ।

एक निवेदन है आप कार्यों का उपहास न करें और न ही मानव योनि का । हाँ ! मैं मजदूर हूँ पर मजबूर नहीं । मेहनत मेरी क्षमता मेरा गुरुर हैं । क्योंकि मैं वह काम करने में पीछे नहीं हटता जिससे आप सब हटते हैं । ज्यादा नहीं पर आपसे मैं यह अपेक्षा तो रख ही सकता हूँ की मुझे भी मानव ही समझे । 

धन्यवाद !
हमेशा काम आने वाला ,
आपका तिरस्कृत " मजदूर "

लेखिका _ रुचि तिवारी 

2 comments:

थैंक्यू KK! हम रहें या न रहें कल, कल याद आएंगे ये पल, प्यार के पल...

KK, 90's के दौर का वो नाम जिसकी आवाज सुन हम सभी बड़े हुए। 'कुछ करने की हो आस-आस... आशाएं' या 'अभी-अभी तो मिले हो, अभी न करो ...