Sunday, November 11, 2018

मैं हिंदी

   नमस्कार ! मैं हिंदी ,
          जो उस दिन गद्य के रुप में
          सबके समक्ष प्रकट हो गई ,
          कह दिया मुझे ,
          थोडे़ साहित्यिक सुंदर शब्द मिला लेना
          जो उसके बाद एक दिन काव्य रूप में
          सबके सामने आ गई ,
          तो उर्दू में जा मिलने का फरमान दे दिया
          जो शायरी , गजलों में आ गई
          उर्दू फारसी में खो सी गई ,
          मंत्रों के उच्चारण अर्थ में
          संस्कृत सी मैं हो गई
           एक सफर मैं कर रही
           कितनों से मिलते हुए
           खुद का वजूद तलाश रही
           थोडा़ सिमटे , थोडा़ घुलते मिलते हुए ।
                                              _ रूचि तिवारी
           

No comments:

Post a Comment

थैंक्यू KK! हम रहें या न रहें कल, कल याद आएंगे ये पल, प्यार के पल...

KK, 90's के दौर का वो नाम जिसकी आवाज सुन हम सभी बड़े हुए। 'कुछ करने की हो आस-आस... आशाएं' या 'अभी-अभी तो मिले हो, अभी न करो ...