Friday, December 14, 2018

देखो , मेरा शहर स्मार्टनेस की राह में

जबलपुर को स्मार्ट सिटी बनाने में म्यूनिसिपल काॅरपोरेशन (नगर निगम) जी तोड़ मेहनत कर रहा है , कभी ये सिर्फ़ सुनने में जनता को मिलता था । पर अब सभी शहरवासी गर्व महसूस कर रहें हैं क्योंकि अब उन्हें शहर का नया स्वरुप नज़र आ रहा है।
                      शहर में कुछ दिनों पहले जहाँ स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल मनाया गया वहीं 12~13 दिसंबर से शहरवासियों को हैक्सी साईकिल शेयरिंग स्कीम भी मुहैया होने लगी है ।

                     स्ट्रीट  आर्ट फेस्टिवल
स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल के तहत जहाँ लोक कला को बढा़वा दिया गया उसी के साथ-साथ शहर को संस्कृति के रंग में रंग दिया गया । शहरी कलाकारों नें दीवारों पर कलाकृति ऊकेर शहर की सुंदरता में चार चाँद लगाए ।
दीवारों में लिखे सामाजिक संदेश जागरूकता फैलाने में एक अहम मदद कर रहें हैं । इस आर्ट फेस्टिवल की खास बात यह रही कि चित्रकारी शहरी कलाकारों एवं कला निकेतन काॅलेज के फाइन आर्टस के विद्यार्थियों ने किया । जिसके माध्यम से सभी कलाकारों को शहर में ही एक अच्छा मंच तो मिला ही साथ-साथ उन्हें अपने शहर के विकास कार्यों में योगदान देने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ । स्ट्रीट आर्ट मुहिम के तहत शहरवासियों को शहर का नया सौंदर्यीकरण और जागरूकता का नया माध्यम काफी पसंद आ रहा है एवं  ऐसा मानना है कि स्वाभाविक तौर से मनोवैज्ञानिक और मानसिक  असर  होंगें ।
                          हैक्सी साईकिल शेयरिंग
नवंबर में हुए स्ट्रीट आर्ट फेस्ट के बाद दिसंबर में शुरु हुई हैक्सी साईकिल शेयरिंग व्यवस्था नें जबलपुर स्मार्ट सिटी को एक नए मुकाम पर पहुँचाया है।12~13 दिसंबर से शुरु हुई यह व्यवस्था नगर निगम का एक ऐसा कदम है जो कि न सिर्फ़ स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करेगी वरन् स्वस्थ भारत का भी निमार्ण करेगी । इस व्यवस्था के तहत शहर में प्रमुख स्थानों पर डाॅकिंग स्टेशन बनाए गए हैं जिनको सरल शब्दों में साईकिल स्टैंड कह सकते हैं । इन स्टेशनों में साईकिल उपलब्ध रहेंगी जिनमें GPS प्रणाली का उपयोग किया गया है। कोई भी व्यक्ति डाॅकिंग स्टेशन से न्यूनतम कीमत पर साईकिल का आधे घंटे के लिए उपयोग कर सकता है और आधे घंटे पूरा होने पर रिन्यू करके आगे ले जा सकता है। खास बात यह है कि जरुरी नहीं की आपने जिस स्टेशन से साईकिल ली थी फिर वहीं रखने जाएं।आप इसे अपने कार्यस्थल के नजदीकी स्टेशन पर रख दें।ध्यान देने वाली बात यह है कि इसका उपयोग करने से पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन एप के माध्यम से करना होगा । आप अपनी सुविधानुसार इसका भुगतान महीने या या दैनिक उपयोगनुसार कर सकते हैं ।
नगर निगम की इस पहल में एक और कार्य हो रहा है ग्रीन काॅरिडोर का और फुटपाथ एवं सड़कों के किनारों के सौंदर्यीकरण का । ऐसी व्यवस्थाएं एक ओर जहाँ पर्यावरण संरक्षण , सुलभ परिवहन में मददगार साबित होंगीं वहीं शहरवासियों को स्वस्थ माहौल मिलेगा । प्रदूषण से जहाँ निजात पाने में हमारे कदम बढे़गें वहाँ शहर को टूरिज्म में बढा़वा देने का मौका । एक तरफ हम हमारे शहर के सौंदर्यीकरण का गर्व से बखान करेंगे वहीं दूसरी तरफ टूरिस्टों की नज़रें इस रंगीन शहर में रुकने को ऐतबार करेंगी ।
                           _ रुचि तिवारी
                                    (नागरिक पत्रकार)
#smart city Jabalpur
#citizen journalism
                                    
picture : Abhishek Patel

No comments:

Post a Comment

थैंक्यू KK! हम रहें या न रहें कल, कल याद आएंगे ये पल, प्यार के पल...

KK, 90's के दौर का वो नाम जिसकी आवाज सुन हम सभी बड़े हुए। 'कुछ करने की हो आस-आस... आशाएं' या 'अभी-अभी तो मिले हो, अभी न करो ...