Sunday, April 21, 2019

देश के महात्योहार के लिए दौड़ा पूरा शहर

ढलते सूरज और निकलते हुए चाँद की लालिमा के बीच जैसे ही शहर की सड़कें रंग बिरंगी लाडट्स जली और शहरवासियों नें रंग बिरंगी टि शर्टस् में दौड़ लगाई शहर का नज़ारा देखते ही बना । मौका था जबलपुर शनिवार 20 अप्रैल 2019  शाम 7 बजे से  हुई  " नियाॅन रन _ रन फाॅर डमोक्रेसी " रेस का । जिसमें शहरवासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । शहर के इतिहास में शायद पहली बार ऐसी रेस का आयोजन किया गया जो कि शाम को हुई और बहुत ही मनोरंजक एवं रचनात्मक शैली में संपन्न हुई ।
' नियाॅन रन _रन फाॅर डेमोक्रेसी ' का आईडिया शहर के  निगमायुक्त जी ने पेश किया चूँकि गर्मी का मौसम होने के कारण धूप हो जाती है एवं आॅफिशियल वर्कर्स तथा स्कूल काॅलेज स्टूडेंटस् की टाईमिंग भी मिसमैच हो जाती है इसलिए शहर में शाम के समय रेस का " ईवनिंग कार्निवाल " के रूप में आयोजन किया गया ।



पूरे 5 किलोमीटर की इस रेस में दस स्टाॅपस् बनाए गए थे जहाँ लोगों को डी जे राॅक म्युजिक एवं विभिन्न मनोरंजक प्रस्तुतियों का लाभ मिला। शहर की सड़कों पर लगी जगमग रंग बिरंगी लाईटों नें  सड़कों की चमक
में चार चाँद लगाई । विभिन्न काॅलेज के स्टूडेंटस् एवं कई कलाकारों ने जहाँ मनोरंजक प्रस्तुतियां दी वहीं बाल भवन के बच्चों एवं मत्तो बाई ने मतदान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाई । कलाकारों द्वारा फिल्मीं गानों , रचनात्मक प्रस्तुतियों एवं डी जे के हाई वाल्यूम ने शहरवासियों की ऊर्जाशक्ति दोगुनी की ।
सुहानी शाम में जब कलरफुल शर्टस् के साथ सबको रेडियम बैंड्स दिए गए  , तो चमचमाते बैंड्स से सबके चेहरे भी चमक उठे और शाम और मस्तानी हो गई ।  शहरवासियों को उनके " राईट टू वोट " के प्रति जागरूक करने के लिए इस रेस में शहर के हर वर्ग एवं हर उम्र के लोगों नें बढ़ चढ़कर न केवल सिर्फ़ हिस्सा  लिया बल्कि प्रशासन की तारीफ़ भी की । जबलपुर के महाविद्यालयों में बाहर से आए जो विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं और शहर में ही निवास कर रहे हैं उन्होंने भी अपना उत्साह दिखाते हुए भाग लिया और मतदान की शपथ भी ग्रहण की । एक नयापन एवं रचनात्मक पहल  जहाँ लोगों के मोहा  वहीं सुव्यवस्था ने भी सबको आकर्षित किया क्योंकि जगह जगह पर बने स्टाॅपस् पर पानी की बाॅटलें , फर्स्ट एड हैल्प की सुविधा भी मुहैया कराई गई थी । रेस को कम्पलीट करने के बाद में मिले   रफ़्रिश्मन्ट से  बच्चे कुछ ज्यादा ही खुश नज़र आए ।
शहर में ऐसा समागम जहाँ हर आयु वर्ग सम्मिलित हुआ एक काबिल ए तारीफ़ पहल थी । स्वीप ( सिस्टिमैटिक वोटरस् ऐजुकेशन एंड ईलै्कटोरल पार्टिसिपेशन ) , नगर निगम एवं जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सुव्यवस्था , मनोरंजन एवं जागरूकता के रचनात्मक प्रयास के लिए वाह वाही तो बनती है । शहरवासियों को मतदान की शपथ दिलाकर ही रेस को हरी झंडी दिखाई गई थी और मैं भी आप सबसे यह अपील करना चाहती हूँ कि अपना दायित्व  जरूर निभाएं  , वोट करने जरूर जाएं ।  देश के इस महात्योहार को मनाएं , मतदान करके अवश्य आएं ।
लेखिका   रुचि तिवारी
Ground Reporting : रुचि तिवारी , वृष्टि नारद , साकेत सिंह । 

6 comments:

थैंक्यू KK! हम रहें या न रहें कल, कल याद आएंगे ये पल, प्यार के पल...

KK, 90's के दौर का वो नाम जिसकी आवाज सुन हम सभी बड़े हुए। 'कुछ करने की हो आस-आस... आशाएं' या 'अभी-अभी तो मिले हो, अभी न करो ...